Home / Food and Drink / अजवाइन के फायदे(Ajwain ke Fayde)
Ajwain ke Fayde:

अजवाइन के फायदे(Ajwain ke Fayde)

Ajwain ke Fayde:-अजवाइन औषधीय गुणों का भंडार है यह रसोईघर के अलावा आयुर्वेद में भी इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है. अजवाइन न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्क‍ि यह आपको पेट से जुड़ी कई प्रकार की बीमारि‍यों को भी दूर रखने में मदद करता है. अजवाइन की तरह ही अगर इसका पानी रोज सुबह खाली पेट पि‍या जाए तो यह पूरे शरीर के लिए लाभदायक होता है।
अजवाइन को खली पेट लेने से डायबिटीज होने का खतरा कम होता है, दिल की बीमारी ठीक होती है, मुंह से जुड़ी बीमारियों में भी यह काफी लाभदायक हैं, यह पेट की बीमारियों को दूर करता है और कब्ज को भी दूर करता है यह खाना जल्दी पचाता है, इसको रोजाना पिने से वजन काम होता है और दिन दो बार पिने से डायरिया जैसी बीमारी ठीक हो जाती है, यह सर दर्द में भी फायदा करता है ।

जानें कैसे, जोड़ो के दर्द में आराम देती है दालचीनी

एसिटिडी व पेट के लिए अजवाइन:- अगर आपको एसिडिटी की समस्‍या होती है तो अजवाइन को चबाकर खाएं और उसके बाद में एक कप गर्म पानी पी लें, एसिटिडी में आराम मिलेगा।
एसिडिटी की तकलीफ है तो थोड़ा-थोड़ा अजवाइन और जीरा को एक साथ भून लें, इसे पानी में उबाल कर छान लें। छने हुए पानी में चीनी मिलाकर पीने से एसिडिटी की समस्‍या दूर होगी।
पेट में कीड़े हैं तो काले नमक के साथ अजवाइन खाएं और लीवर की परेशानी है तो 3 ग्राम अजवाइन और आधा ग्राम नमक भोजन के बाद लेने से फायदा होगा।
पाचन तंत्र में किसी भी तरह की गड़बड़ी होने पर मट्ठे के साथ अजवाइन लेने से आराम मिलता है।
गैस की समस्‍या के लिए 1-2 ग्राम खुरसानी अजवाइन में गुड़ मिलाकर इसकी गोलियां बना कर खाएं, इससे तुरंत राहत मिलेगी।
पेट में गैस होने पर हल्दी, अजवाइन और एक चुटकी काला नमक लें, इससे भी बहुत जल्दी आराम मिलता है।

आलू के औषधीय गुण जो करते है बहुत सी बीमारियों का इलाज

वजन कम करने में अजवाइन का उपयोग :-
वजन कम करने के लिए एक चम्मच अजवाइन कारगर साबित होती है। एक चम्मच रात में अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह होने पर इस पानी को छानें और उसमें शहद मिलाकर पिए ऐसा करने पर वजन कम होता है।

हींगवाला पानी पीने के जबरदस्त फायदे, जानिए सुबह की सैर के गजब फायदे

हींग का अनेक रोगो में घरेलु उपाय

About admin

Check Also

धनिये का पानी पीने के फायदे

धनिये का पानी पीने के फायदे

साबुत धनिया, जीरा व सौंफ तीनो आधा आधा चम्मच और मिश्री एक चम्मच मिलाकर पीस …