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वेट लॉस करने के उपाय-our health tips

वेट लॉस करने के उपाय: Health Tips

वेट लॉस करने के उपाय-अधिकतर उपाय गलत ही होते है वजन कम(weight loss) करने के लिए। वजन बढ़ना या मोटापा होना कैलोरी और व्यायाम से कोई मतलब नहीं है। वजन कम(weight loss) करना आसान भी नहीं है।

वजन कम करने के उपाय(वेट लॉस करने के उपाय)

वेट लॉस करने के उपाय-वजन बढ़ना आजकल प्रमुख समस्या हो गई है। अधिकतर शहरों में रहने वाले लोग ज्यादा मोटापे की चपेट में आ रहे हैं। लेकिन ये समस्या इतनी गंभीर भी नहीं है क्योंकि जहां ये समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है वहीं इस बीमारी को ठीक करने के उपाय भी है।

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अधिकतर लोग मोटापा कम करने के लिए बहुत से उपाय करके देख लिए है जो वो कर सकते थे लेकिन परिणाम नहीं मिल पाता है।

वेट लॉस करने के उपाय को जानने से पहले ये जानना भी जरुरी है की वजन बढ़ता क्यों है। आपको बता दे की हमारा वजन हॉर्मोन्स द्वारा नियंत्रित होता है। इसके लिए जरुरी है कि हम उन हॉर्मोन को नियंत्रित करने की कोशिश करें। यदि आप ऐसा करने में सफल हो जाते हैं तो वजन कम करना आसान हो जायेगा।

आपने वजन कम करने के लिए सोच ही लिया है तो कुछ उपाय है जिनसे आप वजन कम कर सकते है।वेट लॉस करने के उपाय

वजन कम करने के 18 आसान टिप्स- वेट लॉस करने के उपाय

1. यदि आप वास्तव वजन कम करने के प्रति(वेट लॉस करने के उपाय) गंभीर हैं तो सबसे जरुरी बात ये है की आप निश्चित कीजिए कि आप जो भी खाएं उसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होनी चाइये। क्योंकि शोध के अनुसार ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ने का कारण होते हैं।

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2. वेट लॉस करने के उपाय करने के लिए जरुरी नहीं की आप खाना-पीना छोड़ दे। क्योंकि ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। आप यदि मोटापा या वजन कम करना चाहते हैं तो भूखे नहीं रहे जब आपको भूख लगे तो आप पेट भरकर खाना खाएं। बस आपको ध्यान रखना है की खाने में कार्बोहाइड्रेट कम हो लेकिन इसके साथ ही फैट को कम नहीं करें। आप सीमित मात्रा में मक्खन, घी आदि ले सकते हैं।

3. वजन कम कर रहे हो तो ये ध्यान रहे कि आप जो कुछ भी खाएं वो रीयल फूड हो। मार्केट में बिकने वाले प्रोसेस्ड और लो-कार्ब फूड खाने से परहेज करें।

4. यदि आप कि आदत थोड़े थोड़े समाय पर खाने कि आदत है तो वजन कम करना मुश्किल हो सकता है। इससे अच्छा है कि आप एक बार में ही अच्छे से खा लें। भूख न लगी हो पर फिर भी स्वाद या फिर किसी और वजह से कुछ भी खाने से बेहतर है आपको परहेज करना ही बेहतर रहेगा।

5. सबसे जरुरी है कि जब आप इस और प्रयास कर रहे है तो उसे गंभीरता से ले और मॉनिटर भी करें। इससे क्या होगा कि आपको पता चलता रहे कि कितना असर पड़ रहा है और नहीं। इसके लिए हफ्ते में एक बार कमर को इंचीटेप से नापें और नोट करें कि आप ने कितने इंच घटाए है।

6. जब वजन एक दिन में नहीं बढ़ सकता है तो ऐसे में ये सोचना भी गलत है कि वजन एक दिन में ही कम हो जाए। वजन कम करना एक लंबी प्रक्रिया है बेहतर परिणाम के लिए आपको कुछ वक्त तक नियमित रहने की जरूरत होती है।

7.महिलाये ध्यान रखे कि यदि वजन कम करना है तो फलो का सेवन नहीं करना चाहिए। ये अजीब लग रहा है लेकिन ऐसा इसलिए कि फलों में पर्याप्त मात्रा में शुगर होती है जिससे वजन कम करने में मुश्किल आ सकती है। परुषे के लिए भी ऐसा ही पर महिलाओ के लिए फल से मिली शुगर को घटना मुश्किल है।

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8. पुरुषो के लिए जरुरी है कि यदि आप वजन कम करने को लेकर ज्यादा गंभीर हैं तो आज ही से बीयर को अलविदा कह दें। बीयर में ऐसे कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं जो बहुत जल्दी पचते हैं और वजन बढ़ाने में सहयोग करते हैं।

9. आर्टिफिशियल शुगर खतरनाक हो सकती है तो कुछ भी ऐसा न खाएं जिसमें आर्टिफिशियल शुगर उपस्थित हो। इसके सेवन से एक ओर जहां वजन बढ़ता है उसके साथ ही ऐसी चीजें मीठे को लेकर क्रेविंग बढ़ाने का भी काम करती हैं जो खतरनाक हो सकता है।

10. यदि आप कोई दवा ले रहे हैं तो उसमें उपस्थित सभी तत्वों की जानकारी ले लें। कई दवाइयां ऐसी होती हैं जिनके इस्तेमाल से भी वजन बढ़ता है। ऐसे में दवाइयों का पता कर ले।

11. ध्यान रहे कि केवल खाना-पीना ही वजन को प्रभावित नहीं करता है कभी कभी ज्यादा तनाव और कम नींद लेने से भी वजन बढ़ता है।

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12. जिन लोगो को वजन कम करना हो उन्हें डेयरी प्रोडक्ट और नट्स के इस्तेमाल में थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए।

13. हेल्दी डाइट(healthy diet) हमारे स्वास्थ्य का आधार है। तो ध्यान रहे कि हमारे खाने में पूरे विटामिन और मिनरल्स(Vitamins and Minerals) होने चाहिए क्योंकि विटामिन और मिनरल्स(Vitamins and Minerals) नहीं होंगे तो बार-बार कुछ खाने की क्रेविंग होगी। अगर ऐसा नहीं होगा तो कुछ भी बेसमय खाने से वजन पड़ेगा। बेहतर होगा कि आप खाने में इनकी कमी न होने दें।

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14. आप बिच बिच में फास्ट रखे ऐसा नहीं कर सके तो अपनी क्षमता के अनुसार दोपहर के खाने के बाद से लेकर अगली सुबह के नाश्ते के बीच में कुछ न खाएं।

15. स्मार्ट तरीके से व्यायाम करना (weight loss exercise)वजन कम करने के लिए बेहद जरूरी है। ऐसी एक्सरसाइज करें जिससे पूरे शरीर का वर्कआउट हो। जैसे कि चलना, साइकिल चलाना, दौड़ना, योगा करना आदि अच्छे तरीके हैं।

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16. जिनको डायबिटीज(Diabetes) नहीं है, वे ही इस तरीके के बारे में सोचें। इस तरीके में शरीर को उस स्थ‍िति में ले जाया जाता है जहां से यह तेजी से फैट बर्न(fat burn) करें और इसके लिए जरूरी है कि इंसुलिन(insulin) की मात्रा शरीर में कम हो। लगातार कम कार्बोहाइड्रेट(Carbohydrate) वाली डाइट(diet) से इस लेवल को अचीव किया जा सकता है और इस अवस्था को कीटोसिस(ketosis) कहते हैं।

17. कई बार किसी हॉर्मोन की अनियमितता के चलते भी वजन बढ़ जाता है। ऐसे में हॉर्मोन चेक करा लें ताकि किसी भी तरह की आंतरिक समस्या हो तो उसका पता चल जाए।

18. अगर आप वेट लॉस करने के उपाय को लेकर पुरे dedicate हो तो आप डॉक्टर की सलाह से पिल्स ले सकते हैं। कुछ ऐसे डाइट सप्लीमेंट भी आते हैं जो वजन घटाने में कारगर होते हैं।

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