Home / HEALTH / Summer Diet Tips: एक Summer food जो पिंपल्स और दागधब्बे को दूर रख सकता है
Summer Diet Tips: एक Summer food जो पिंपल्स और दागधब्बे को दूर रख सकता है

Summer Diet Tips: एक Summer food जो पिंपल्स और दागधब्बे को दूर रख सकता है

Summer Diet Tips: एक Summer foodजो पिंपल्स और दागधब्बे को दूर रख सकता है-  पर्याप्त पानी पीने के अलावा, कुछ खाद्य पदार्थों को अपने स्वस्थ आहार में शामिल करने से भी शरीर की गर्मी कम हो सकती है, और इससे पके पिम्पल्स भी नहीं होंगे।पानी पीने का भी तरीका होता है जरूर पढ़े!

Also Read:- लू लगना: लू लगने से मृत्यु क्यों होती है?

हमारे शरीर का तापमान बढ़ना गर्मियों के दौरान एक आम समस्या है। और इसके कारन हमारे शरीर पर कई तरह की प्रतिक्रियाएँ हो सकती हैं, जिनमें चिड़चिड़ापन, बेचैनी, मूड में बदलाव, सिरदर्द और कई पाचन संबंधी विकार जैसे अल्सर, ब्लोटिंग, अपच, एसिडिटी और गैस शामिल हैं।

शरीर में गर्मी बढ़ने के आम संकेतो में सबसे आम संकेत एक अक्सर फुंसी निकलना है, जो ग्रीष्मकाल के दौरान आम हैं। यह त्वचा की समस्या दीर्घकालिक नहीं है और आमतौर पर एक या दो दिनों की अवधि तक रह सकती है। गर्मियों के दौरान त्वचा पर मुंहासे होने की संभावना अधिक होती है क्योंकि चेहरे के विभिन्न हिस्सों में बहुत सारा तेल, गंदगी और पसीना जमा हो सकता है। त्वचा को ठंडक देने और त्वचा की इस आम समस्या से बचने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना महत्वपूर्ण है। लेकिन आपका आहार गर्मियों में होने वाले पिंपल्स से बचने और आपकी त्वचा को साफ रखने में आपकी मदद कर सकता है। Summer Diet Tips: एक Summer food जो पिंपल्स और दागधब्बे को दूर रख सकता है

Also Read:- वेट लॉस करने के उपाय: Health Tips

पर्याप्त पानी पीने के साथ ही आप जब भी धूप में घर से निकलने के बाद एक साफ कपड़े से अपना चेहरा पोंछ लें। इसके अलावा कुछ खाद्य पदार्थों को अपने स्वस्थ आहार में शामिल करने से शरीर की गर्मी भी कम हो सकती है। दही और छाछ एक ऐसा गर्मियों का भोजन है जो गर्मियों के दौरान स्वस्थ रखने के लिए जरुरी है। डेयरी प्रोडक्ट के बहुत सारे गुणों है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके सेवन से आपकी त्वचा गर्मियों में साफ और ताजा रह सकती है? दही का सेवन और रोज खाने से आपकी त्वचा को साफ रखने में और पिंपल दागधब्बे को दूर रखने में मदद कर सकता है।

Summer Diet Tips: दही का सेवन कैसे करें पिंपल्स से बचने में मदद

Summer Diet Tips: दही का सेवन कैसे करें पिंपल्स से बचने में मदद

दही और मठा प्रकृति में प्रोबायोटिक हैं। इसका मतलब यह है कि दही और मठा आंत को विकास करने वाले स्वस्थ बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं, जो न केवल खाने को पाचन में हमारी मदद करते है, बल्कि त्वचा को भी स्वस्थ रखते है। Summer Diet Tips यह आपको गर्मियों में हमारे शरीर के तापमान को कम करने में मदद करता है और इसमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे विटामिन डी, प्रोटीन, कैल्शियम और आवश्यक बी विटामिन भी होते हैं। यह अंदर से बाहर तक मॉइस्चराइजिंग करके त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करता है।

Also Read:-गर्मी में इन तरीको से रखे स्किन का ख्याल

शरीर की गर्मी को कम करने के लिए दोपहर के भोजन के दौरान रोजाना एक कटोरी दही का सेवन करें, पाचन को बढाने में और चहरे के पिंपल्स को दूर रखने में मदद करता हैं। आप गर्मियों के दौरान अपने स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए अपने वेजिटेबल दही में जीरा पाउडर की तरह कद्दूकस की हुई सब्जियाँ या ठंडा मसाला मिला सकते हैं ।

दही के साथ बेसन या चने का आटा, शहद और हल्दी इनको मिश्रित कर प्राकृतिक उबटन घर पर तैयार करके इस्तेमाल किया जा सकता। यह देसी फेस पैक उबटन के रूप में जाना जाता है और गर्मियों के दौरान काम में आने वाला है, क्योंकि यह चिपचिपे त्वचा से बचने के लिए और पिंपल्स से बचने के ओने लिए आपका गो-टू-समर ब्यूटी ट्रीटमेंट भी है।

तो, इस गर्मी में, पिंपल्स और बार-बार होने वाले दागधब्बे से बचने के लिए आप दही का प्रयोग करे।

Summer Diet Tips: एक Summer food जो पिंपल्स और दागधब्बे को दूर रख सकता है

सोते समय किन बातों का रखे ध्यान!

Eye Health Tips: कैसे रखें अपनी आंखों को स्वस्थ

About admin

Check Also

Health Tips: महिलाओ के फिट रहने के 10 तरीके

महिलाओ के फिट रहने के 10 तरीके

महिलाओ के फिट रहने के 10 तरीके(health tips for womens in hindi)- आजकल बीमारिया बहुत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *