घुटनो के दर्द का घरेलु ईलाज(Knee Pain Home Remedy in Hindi)

घुटनो के दर्द का घरेलु ईलाज(Knee Pain Home Remedy in Hindi)

घुटनो का दर्द तकलीफ देने वाला दर्द है वैसे यह गठिया रोग, ज्यादा उम्र होने से, चोंट आदि के कारण से अधिक होता है। घुटनों का दर्द एक प्रकार का जोड़ो का दर्द है यहाँ कुछ घरेलु उपाय है जो आसानी से आपके दर्द को ठीक कर सकते है। और इसके साथ घुटने के दर्द से आराम के लिए राजना व्यायाम करे और योग भी कर सकते है।

ये भी पढ़े:-जाने कमर दर्द होने के मुख्य कारण

घुटनों का दर्द घरेलु ईलाज-Knee Pain Home Remedy in Hindi

घुटनों की चिकनाई –Home Remedies for Ghutno ka Dard

अगर घुटनों में चिकनाई हो गई हो और जोड़ो के दर्द में किसी भी प्रकार की दवा से आराम ना मिलता हो तो ऐसे लोग हारसिंगार या परिजात पेड़ के 10-12 पत्तों को पत्थर से कूटकर एक गिलास पानी में उबालें और जब पानी एक चौथाई रह जाए तो बिना छाने ही ठंडा करके पी लें- इस प्रकार 90 दिन में घुटनों की चिकनाई पूरी तरह वापिस बन जाएगी । अगर कुछ कमी रह जाए तो फिर एक माह का अंतर देकर फिर से 90 दिन तक इसी कम क्रो दोहराएँ निश्चित लाभ की प्राप्ति होती हैं ।

ये भी पढ़े:-जानें कैसे, जोड़ो के दर्द में आराम देती है दालचीनी

घुटनों का दर्द घरेलु ईलाज-Ghutno ki Awaz ka Ilaj

1. आवश्यक सामग्री – 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, 1 छोटा चम्मच पीसी हुई चीनी या बूरा या शहद, एक चुटकी चूना जो पान में लगा कर खाया जाता हैं, आवश्यकता अनुसार पानी ।

प्रयोग विधि : इन सभी को अच्छी तरह मिला लीजिये। एक लाल रंग का गाढा पेस्ट बन जाएगा । सोने से पहले यह पेस्ट अपने घुटनों पे लगाइए। इसे सारी रात घुटनों पे लगा रहने दीजिये। सुबह साधारण पानी से धो लीजिये। कुछ दिनों तक प्रतिदिन इसका इस्तेमाल करने से सूजन, खिंचाव, चोट आदि के कारण होने वाला घुटनों का दर्द पूरी तरह ठीक हो जाएगा।

2. 4-5 बादाम, 5-6 साबुत काली मिर्च, 10 मुनक्का, 6-7 अखरोट । इन सभी चीजों को एक साथ मिलाकर खाएं और साथ में गर्म दूध पीयें। कुछ दिन तक यह प्रयोग रोजाना करने से आपको घुटनों के दर्द में आराम लेगा।

ये भी पढ़े:-सर दर्द को नहीं करे नजरअंदाज !

3. 1 छोटा चम्मच सोंठ का पाउडर लीजिये और इसमें थोडा सरसों का तेल मिलाइए। इसे अच्छी तरह मिला कर गाढ़ा पेस्ट बना लीजिये। इसे अपने घुटनों पर मालिश करिये। इसका प्रयोग आप दिन या रात कभी भी कर सकते हैं। कुछ घंटों बाद इसे धो लीजिये। यह प्रयोग करने से आपको घुटनों के दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

4. एक कप पानी में 7-8 खजूर रात भर भिगोयें। सुबह खाली पेट ये खजूर खाएं ओर जिस पानी में खजूर भिगोये थे, वो पानी भी पीयें। ऐसा करने से घुटनों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, और घुटनों के दर्द में बहुत लाभ मिलता है ।

और पढ़े:-

रोज सुबह अंकुरित चने खाने के बहुत सारे फायदे

झड़ते बालों के लिए चमत्कारी उपाय

जाने हार्ट अटैक आने के संकेत

माइग्रेन से मिलेगा छुटकारा

1 thought on “घुटनो के दर्द का घरेलु ईलाज(Knee Pain Home Remedy in Hindi)”

Leave a Comment