Home / HEALTH / महिलाओ के लिए (Heart, Mind, and Body) हार्ट, माइंड और बॉडी के लिए हेल्थ टिप्स

महिलाओ के लिए (Heart, Mind, and Body) हार्ट, माइंड और बॉडी के लिए हेल्थ टिप्स

महिलाओ को भी एक अच्छे स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है। कुछ दैनिक दिनचर्या में कुछ बदलाव के साथ शुरू कर सकते है।सही आहार , व्यायाम और तनाव-संबंधी योजना सभी एक बड़ी भूमिका निभाते हैं।

हार्ट-हेल्दी(Heart-Healthy) डाइट को फॉलो करे:-

बहुत आसान तरीके से आप ह्रदय रोग(heart disease) और स्ट्रोक जैसी समस्या को दूर रख सकते हो।

  • अधिक फल और सब्जियां खाएं।
  • साबुत अनाज चुनें। सफेद की जगह ब्राउन राइस का उपयोग करे।
  • मुर्गी पालन,मछली, सेम, और फलियां जैसे दुबला प्रोटीन चुनें।
  • प्रोसेस्ड फूड्स , चीनी, नमक, और संतृप्त वसा आदि को काम करे।

यदि आप strict diet plan कर सकते हो तो बहुत अच्छा, आपको ऐसा करना चाहिए। नहीं कर सकते तो कोई बात नहीं आप जो कर रहे है वो ही करे।

READ MORE :-गर्मी में इन तरीको से रखे स्किन का ख्याल

रोजाना व्यायाम करे

व्यायाम करना बहुत ही फायदेमंद है आपके हार्ट, माइंड और बॉडी के लिए। क्योंकि व्यायाम हमारी मासपेशियो और हड्डियों को मजबूत बनाती है। इसके अलावा और दूसरी स्वास्थ्य समस्याओ को दूर करती है।

महिलाओ के व्यायाम में कुछ ज्यादा तो नहीं पर हर हप्ते में कम से कम 2 से 4 घंटे हलकी एक्सरसाइज जैसे तेज चलना और डांस करना ये कर सकते है। यदि और दौड़ सकते है तो और भी ठीक है। या फिर कोई गेम भी खेल सकते है।

यदि आपका व्यस्त वाला रूटीन है तो आप पुरे दिन में कम से कम 10,000 कदम चलने का टारगेट फिक्स करे। आप सीढ़िया का ज्यादा इस्तेमाल करे और अपनी कार पार्क भी थोड़ी दुरी पर करे जिससे आप थोड़ा चल सके।

READ :-इन उपायों से पाए आलू से सुन्दरता

वजन को कम करे:-

अक्सर वजन बढ़ने से बहुत सी बीमारिया हम पर हावी हो सकती है। अगर हम वजन को कम करते है तो बहुत सी बीमारी जैसे heart desease, diabetes और cancer आदि बीमारी से बचा जा सकता है। आप वजन को रोज कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करके कम कर सकते है।

women health मे वजन कम करने के लिए बहुत जरुरी है की आप अच्छी डाइट को शामिल करे।आप अपनी डाइट में फल और सब्जियां इसके अलावा कम वसा वाले डेयरी प्रॉडक्ट्स, और नट्स प्रोटीन से भरपूर चीजें शामिल कर सकते है।

आपको अपना वजन काम करने के लिए फल और साबुत अनाज को खाने में शामिल करे। इसके साथ ही आप कम फाइबर और हल्का भोजन ले।

आप अधिक मात्रा में पानी का सेवन करे और सुबह का नास्ता नहीं छोड़े।

READ:- नींद पूरी नहीं लेने की वजह से हो सकता है नुकसान

Doctor से सलाह लें:-

आपको doctor से रेगुलर चेकअप कराना चाहिए। और doctor की सलाह लेते रहना चाहिए जिससे आपको स्वस्थ रहने में सहायता मिलेगी। यदि आपके शरीर में किसी प्रकार की की क्षतिपूर्ति के लिए डॉ से सलाह करने में सहायता मिलेगी।

किसी भी प्रकार की समस्या के लिए डॉ से बातचीत करने से नहीं डरे। डॉ से कोई प्र्शन हो तो आप उनसे पूछे और अपनी प्रॉब्लम को दूर करे।

तनाव को कम करें:-

महिलो के हेल्थ के लिए जरुरी है की वो तनाव कम से कम ले। यदि तनाव होता है भी है तो आप इसको कम करने के प्रयास करे। क्यूंकि तनाव आपके स्वस्थ्य पर बहुत बुरा असर डाल सकता है। तनाव एक ऐसी बीमारी है जिसका असर आपके Heart, Mind, and Body पर पड सकता है।

तनाव दूर करने के लिए आप ये करे:-

  • गहरी साँस लेना
  • ध्यान करे
  • योग करना चाहिए
  • शरीर की अच्छे से मालिश करे
  • रोजाना व्यायाम करे
  • पौष्टिक भोजन ले
  • कोई प्रॉब्लम हो तो अपने मित्र और परिवार के सदस्यों से बात करे।
  • अपनी जीवन शैली को सुधारे

अच्छी आदतों(healthy habits) को शामिल करे:-

यदि आप हेल्थी लाइफ इंजॉय करना चाहते है तो आपको healthy habits को शामिल करना चाहिए। जिससे आने वाली हेल्थ समस्याओं को दूर कर सकते हैं। इसमें आप स्वस्थ खाने से लिकर व्यायाम तक शामिल कर सकते हो।

  • दिन दो बार ब्रश करना चाहिए।
  • धूम्रपान नहीं करें।
  • शराब का सेवन नहीं करे।
  • यदि आप दवा सेवन कर रहे है तो डॉक्टर ने सलाह दी उसके अनुसार ही ले।
  • आपको 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए।
  • अपने स्वस्थ्य के प्रति जागरूक हो और रोज इसके लिए समय निकले।
  • जंकफूड से परहेज करें

जानिए सुबह की सैर के गजब फायदे

बालो को हेल्दी रखने के लिए जरुरी विटामिन

गर्दन में दर्द:- गलत मुद्रा में बैठने से बढ़ता है

बुरी आदते जो बालो के लिए हानिकारक है

About admin

Check Also

Women Tips: 10 Easy Ways To Stay Fit And Healthy Without Exercise

Women Tips: 10 Easy Ways To Stay Fit And Healthy Without Exercise

Women Tips: 10 Easy Ways To Stay Fit And Healthy Without Exercise 10 ways to …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *