नींद पूरी नहीं लेने की वजह से हो सकता है नुकसान

आजकल हर व्यक्ति की जिंदगी भाग दौड़ भरी हो गयी है। हर किसी के पास आजकल समय का आभाव है। और इस समय के आभाव की वजह से लोग नींद पूरी नहीं कर पाते है। इसके अलावा देर रात तक ऑफिस में काम करना या फिर देर रात तक सोना। फिर जल्दी उठाकर ऑफिस, स्कूल,कॉलेज जाने के लिए निकल जाते है। इस वजह से नींद पूरी नहीं कर पाते और धीरे धीरे स्वस्थ्य समस्या हो जाती है।

नींद लेने से हमे शरीर की अंदर के अंग ही नहीं ठीक से काम करते जबकि हमारी त्वचा की लिए भी फायदेमंद है। अच्छे भोजन के साथ साथ हमें एक अछि नींद की भी आवश्यकता है। अच्छी और पर्याप्त नींद नहीं लेने से हमारे स्वस्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस्के अलावा यदि आप नींद पूरी नहीं लेते है तो आपकी दिनचर्या पर भी असर पड़ता है।

और ये भी पढ़े:-सुबह की सैर को सेहतमंद बनाने के कुछ टिप्स:(Morning Walk)

पर्याप्त नींद नहीं लेने से होने वाले नुकसान:-

हार्ट अटैक:-

अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो विषाक्त पदार्थ साफ नहीं होते है जिससे बी पी बढ़ सकती है। इसलिए हार्ट अटैक होने की आशंका भी बढ़ जाती है। सोते समय हमारे शरीर के अंदरूनी मरम्मत और सफाई का होता है।

नींद पूरी न होने से हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट फेलियर और दिल का अनियमित धड़कना आदि बीमारी हो सकती है। वैसे जरुरत से ज्यादा और कम सोना दोनों ही दिल के लिए नुकसान करते है।

और ये भी पढ़े:-जाने हार्ट अटैक आने के संकेत

वजन बढ़ना:-

ध्यान रहे नींद पूरी ना होने से इसका असर हमारे वजन पर भी हो सकता है। क्योंकि नींद पूरी नहीं होने से हमारे हार्मोन अनियमित हो जाते है। हार्मोन के अनियमित होने की वजह से हाई कैलोरी वाला भोजन खाने का मन करता है जिससे वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

कम नींद लेने वाले और देर से सोने वाले लोगो में लेप्टिन नामक हार्मोन का लेवल कम हो जाता है। इस वजह से कार्बोहाड्रेड और शुगर की खपत अधिक होती है।

यादाश्त कमजोर:-

जो लोग नींद पूरी नहीं करते उनकी यादश्त कमजोर हो जाती है। सोने से दिमाग को भी रेस्ट मिलता इसलिए और दिमाग तरोताजा हो जाता है। कम सोने से दिमाग के कार्य करने की क्षमता पर उल्टा प्रभाव पड़ता है।

नींद पूरी नहीं लेने से हमारी मानसिक स्थिति भी गड़बड़ा सकती है इसलिए नींद अच्छी और पूरी ले।

थकान:-

नींद पूरी ना होने से दिमाग को आराम नहीं मिल पाता जिससे दिनभर थकान का अनुभव होता है और उबासी भी आती है। नींद पूरी ना होने से थकान को बढाने वाला रसायन भी बढ़ जाता है।

और ये भी पढ़े:-डिप्रेशन को पहचाने और ऐसे बचें डिप्रेशन से

कैंसर:-

कम नींद लेने की वजह से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

जोड़ो का दर्द:-

नींद कम लेने के कारण हड्डिया कमजोर हो जाती है और जोड़ो में दर्द भी होने लगता है।

डायबिटीज:-

नींद पूरी नहीं होने के कारण डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है। इसका कारण है ये की नींद पूरी नहीं होने से मीठा और फास्ट फूड खाने के की इच्छा का बढ़ना है। इस वजह से बी पी बी बढ़ सकती है।

अल्जाइमर:-

जब हम नींद अच्छे से नहीं लेते है तो हमारे दिमाग में एमाईलॉएड बीटा नाम के प्रोटीन का प्रोसेस अस्त व्यस्त हो जाता है। इस प्रोटीन का संबंध अल्जाइमर से होता है। जिससे अल्जाइमर या अन्य दिमाग की बीमारी हो सकती है।

इन उपायों से पाए आलू से सुन्दरता, माइग्रेन से मिलेगा छुटकारा

हींग का अनेक रोगो में घरेलु उपाय,  गर्मी में इन तरीको से रखे स्किन का ख्याल,

बालो को हेल्दी रखने के लिए जरुरी विटामिन,  साइनस का घरेलु उपचार

Add Comment