Home / Food and Drink / अश्वगंधा के बेहतरीन फायदे (ashwagandha Benefits in Hindi)

अश्वगंधा के बेहतरीन फायदे (ashwagandha Benefits in Hindi)

अश्वगंधा(Ashwagandha) आयुर्वेद की महत्वपूर्ण जड़ी बूटियों में से एक है और ये एक आयुर्वेद औषधि है। जिसका इस्तेमाल कई सदियों से हो रहा है। यह संक्रमण,कमजोरी जैसी समस्या को दूर करने में और अन्य कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने की क्षमता रखता है। इसे पौधे में भी कई गुण पाए जाते है। जो बहुत साड़ी बीमारियों के इलाज में प्रयोग किया जाता है।

और ये भी पढ़े:-लौकी के जूस पीने के फायदे और इसे बनाने की विधि

अश्वगंधा(Ashwagandha) एक बहुत ही बेहतरीन प्राकृतिक औषधीय जड़ी बूटी है। अश्वगंधा का अर्थ होता है घोड़े की गंध। इस औषधि का नाम भी इसीलिए पड़ा क्योंकि इसकी जड़ों में से घोड़े के पसीने जैसी गंध आती है। चिर पुरातन काल से ही इसके गुणों को लेकर सभी विद्वानों ने इस औषधि की सराहना की है। ये औषधि रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ने वाली, शरीर में ओज और कांति लाने वाली, वीर्यवर्धक और वृद्धावस्था को लम्बे समय तक दूर रखने वाली औषधि है। ये औषधि वायु और कफ को नाश करने वाली है।

अश्वगंधा के फायदे(Benefits of Ashwagandha in Hindi)

अश्वंगंधा आपके शरीर की शारीरिक कमजोरी को ठीक करता है और स्टेमिना बढ़ाने में मदद करता है। ये शारीरक ही नहीं मानसिक लाभ भी इससे मिलता है। यहाँ हम अश्वगंधा के सेवन करने से होनें वाले मुख्य फायदों के बारे में चर्चा करेंगे।

हृदय रोग में(Ashwagandha benefits for heart in Hindi)

अश्वगंधा में सूजन कम करने के गुण पाए जाते है जो सूजन कम करने के साथ-साथ हृदय संबंधित समस्यायों को भी दूर करता है। इसके उपयोग से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड(Cholesterol and Triglycerides) का लेवल कम होता है जिससे ह्रदय रोग को रोकने में मदद मिलती है। यह हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करके कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करता है जिससे मोटापा नहीं बढ़ता।

और ये भी पढ़े:हार्ट अटैक से बचने के उपाय

कैंसर रोग में(Ashwagandha for cancer in Hindi)

शोध के अनुसार पाया गया की अश्वगंधा ट्यूमर सेल को खत्म करने में मदद करता है। इसके अलावा बिना हस्तक्षेप किए कीमोथेरेपी के दुष्प्रभावों को कम करने के लिए भी जाना जाता है।

मधुमेह रोग में(Ashwagandha for diabetes in Hindi)

मशुमेह रोग में अश्वगंधा का प्रयोग बहुत समय से किया जाता रहा है। शोध के अनुसार, अगर आप चार सप्ताह तक अश्वगंधा का सेवन करें तो ब्लड में शुगर की मात्रा को कम करने में मदद करता है मुख्या रूप से उपवास के दिन और दोपहर के खाना खाने के बाद करने से शुगर के लेवल में कमी आई।

और ये भी पढ़े:-मोटापा बढ़ने के कारण

थायराइड में(Ashwagandha for thyroid in Hindi)

अश्वगंधा का इस्तेमला थायराइड ग्रंथि को उत्तेजित करने के लिए किया जाता है। एक अध्यन के अनुसार इसकी जड़ों के नियमित सेवन से थायराइड हॉर्मोन(Thyroid and Harmon) के स्राव में वृद्धि होगी। जिससे थायराइड की समस्या ठीक होने लगती है।

घाव भरने में(Ashwagandha for healing wounds in Hindi)

घाव भरने में और इसके इलाज के लिए अश्वगंधा बहुत ही असरदार है। इसका उपयोग करने के लिए आप इसकी जड़ों की पीस ले और पानी के साथ मिलकर पेस्ट तैयार कर ले। अब इस पेस्ट को घाव पर लगाने से कुछ ही दिनों में घाव ठीक हो जाएगा।

गठिया रोग में(Ashwagandha for Arthritis in Hindi)

इस औषधि को गठिया जैसी बीमारी के लिए भी बहुत लाभकारी माना गया है। गठिया में इसका उपयोग करने से सूजन और दर्द में कमी आती है। इसके अलावा में भी कई प्रकार के गन पाए जाते है जो जोड़ो के दर्द को ख़त्म करता है।

और ये भी पढ़े:-जानें कैसे, जोड़ो के दर्द में आराम देती है दालचीनी

प्रतिरक्षा प्रणाली में – (Ashwagandha for immune system in Hind)

शोध के अनुसार अश्वगंधा प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत बनाता है। किये गए प्रयोग के अनुसार लाल रक्त कोशिका वृद्धि करता है। जिससे यह मन की इसके सेवन से एनीमिया जैसी स्थति को रोकने में मदद करता है।

अश्वगंधा का फायदा बालों के लिए (Ashwagandha for hair in Hind)

अश्वगंधा बालों के गिरने को नियंत्रित करता है। अश्वगंधा से बालों की जड़ें मज़बूत होती हैं। अश्वगंधा और नारियल तेल को मिलकर बनाया गया टॉनिक रोज लगाने से बाल नहीं झड़ते।

यदि नींद कम लेने से तनाव बढ़ता है और कम सोने से तनाव और चिंता बढ़ती है। बाल झड़ने के मुख्या कारन ये भी है। अश्वगंधा से नींद अच्छी आती है तनाव कम होता है। जिससे बाल झड़ने से रुकते है।

और ये भी पढ़े:-डैंड्रफ(रूसी) क्या है: घरेलु उपायों से मिलेगा डैंड्रफ(रूसी) से छुटकारा

तनाव के लिए( Ashwagandha for stress in Hind)

अश्वगंधा अपनी तनाव दूर करने में मदद करता है। जिन लोगों ने अश्वगंधा का नियमित प्रयोग किया उनमें चिंता और तनाव नहीं पाया गया। अश्वगंधा तनाव दूर करने की एक महत्त्वपूर्ण औषधि है।

पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढाकर प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है

अश्वगंधा से पुरुष हार्मोन के स्तर बढ़ता है और प्रजनन क्षमता पर प्रभाव पड़ता है। शोध के अनुसार अश्वगंधा का प्रयोग रक्त में एंटीओक्सीडैन्ट्स के स्तर को बढाता है।

नारियल तेल के बहुत सारे फायदे (Coconut Oil Benefits)

रोज सुबह अंकुरित चने खाने के बहुत सारे फायदे,  आंवले का उपयोग

ग्रीन टी पीने का सही समय और बनाने की विधि,  तुलसी के उपयोग

गेहू के ज्वारे का रस अनेक रोगो की दवा, अजवाइन के फायदे

पानी पीने का भी तरीका होता है जरूर पढ़े!

About admin

Check Also

High-Protein Diet: एक हेल्दी ब्रेकफास्ट मील के लिए बेस्ट पराठा रेसिपी

High-Protein Diet: एक हेल्दी ब्रेकफास्ट मील के लिए बेस्ट पराठा रेसिपी

High-Protein Diet: एक हेल्दी ब्रेकफास्ट मील के लिए 5 बेस्ट पराठा रेसिपी- ‘संतुलित आहार'(balanced diet) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *